उत्तराखंड

पेयजल संबंधी शिकायतों के त्वरित निस्तारण के लिए कंट्रोल रूम स्थापित

देहरादून : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देशानुसार यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि ग्रीष्मकाल में किसी भी नागरिक को पेयजल संबंधी समस्या का सामना न करना पड़े। इस विषय में सचिव शैलेश बगौली ने जानकारी दी कि विभागीय स्तर पर नियंत्रण कक्षों की नियमित समीक्षा की जा रही है। शैलेश बगौली ने बताया कि राज्य स्तरीय शिकायत निवारण के लिए टोल फ्री नंबर 1800-180-4100 तथा 1916 पूर्व से ही क्रियाशील हैं, जिनके माध्यम से उपभोक्ता अपनी शिकायतें दर्ज कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त ग्रीष्मकाल में पेयजल व्यवस्था के प्रभावी अनुश्रवण एवं स्थानीय स्तर पर शीघ्र समाधान सुनिश्चित करने हेतु राज्य के सभी 13 जनपदों में जिला स्तरीय कन्ट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं।

उन्होंने बताया कि इन कन्ट्रोल रूमों में अधिशासी अभियंता स्तर से प्राप्त शिकायतों की नियमित मॉनिटरिंग कर त्वरित समाधान कराया जा रहा है। सचिव, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग द्वारा सभी शिकायतों के समयबद्ध निस्तारण की समीक्षा नियमित रूप से की जा रही है। पेयजल एवं स्वच्छता विभाग द्वारा प्रदेश में पेयजल संबंधी शिकायतों के त्वरित एवं प्रभावी निस्तारण हेतु व्यापक स्तर पर नियंत्रण कक्ष (Control Room) की स्थापना की गई है।

जनपद अनुसार देहरादून से सतेन्द्र कुमार गुप्ता – 0135-2676260, टिहरी: प्रशांत भारद्वाज – 01376-232154, उत्तरकाशी: एल.सी. रमोला – 01374-222206, हरिद्वार: विपिन कुमार – 01334-226360 / 262099, पौड़ी: शिव कुमार राय – 01368-222015, चमोली: सुशील सैनी – 01372-252341 और रुद्रप्रयाग: अयनीश एम. पिल्लई – 01364-233226 को कन्ट्रोल रूम प्रभारी बनाया गया है।

नैनीताल से रविशंकर लोशाली – 05946-220776, उधमसिंह नगर: तरुण शर्मा – 05944-243711, अल्मोड़ा: नीरज तिवारी – 05962-234049, बागेश्वर: चन्दन सिंह देवरी – 05963-222038, पिथौरागढ़: सुरेश चंद जोशी – 05964-225237 और चंपावत: बिलाल यूनुस – 05965-230485 को कन्ट्रोल रूम प्रभारी बनाया गया है।

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